मिरा भायंदर: कुर्ला BEST दुर्घटना के बाद MBMC 270 बस ड्राइवरों की ड्राइविंग कौशल और शारीरिक फिटनेस का पुनः परीक्षण करेगा।

मिरा भायंदर: कुर्ला BEST दुर्घटना के बाद MBMC 270 बस ड्राइवरों की ड्राइविंग कौशल और शारीरिक फिटनेस का पुनः परीक्षण करेगा।

मिरा भायंदर - सोमवार को कुर्ला में एक BEST बस ड्राइवर द्वारा की गई घातक दुर्घटना के बाद, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई और 43 अन्य घायल हो गए, मिरा भायंदर नगरपालिका (MBMC) ने निजी ठेकेदार एजेंसियों द्वारा ऑपरेट की जा रही बसों के ड्राइवरों के दस्तावेजों की फिर से जांच और रीटेस्ट करने का निर्णय लिया है।

नगर निगम के आयुक्त संजय कटकर ने इस फैसले की पुष्टि करते हुए कहा, "ड्राइवरों की भर्ती से पहले पूरी जांच प्रक्रिया अपनाई जाती है, जिसमें नियमित प्रशिक्षण सत्र और ड्राइवरों की यादृच्छिक नशीले पदार्थों और शराब परीक्षण शामिल हैं। हालांकि, हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि ड्राइवर शारीरिक रूप से फिट हैं और नवीनतम सड़क सुरक्षा नियमों और सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में अपडेटेड हैं, पेशेवर एजेंसियों की मदद से मेडिकल परीक्षा और रीटेस्ट कराएंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सुरक्षित ड्राइविंग तकनीकों और आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रक्रियाओं को कवर किया जाएगा।"

यह निर्णय शहर में ड्राइवरों द्वारा की गई कई घातक दुर्घटनाओं के बाद लिया गया है। वर्तमान में, MBMC के पास 131 बसों का बेड़ा है, जिसमें 74 डीजल और 57 इलेक्ट्रिक बसें शामिल हैं, जो शहर के विभिन्न 30 मार्गों पर चल रही हैं। इन बसों को Wet-Leased Gross Cost Contract (GCC) मॉडल के तहत चलाया जा रहा है, जहां निजी ठेकेदार बसों के मालिक होते हैं, उन्हें बनाए रखते हैं और संचालित करते हैं, जबकि MBMC केवल कंडक्टरों को टिकट बिक्री के लिए नियुक्त करता है।

GCC मॉडल के तहत, ठेकेदार ईंधन की लागत की जिम्मेदारी लेते हैं और उन्हें प्रति किलोमीटर निर्धारित दर के अनुसार भुगतान किया जाता है, जबकि वे विज्ञापन के माध्यम से आय उत्पन्न करते हैं। दैनिक यात्रियों की संख्या लगभग 95,000 से 1.05 लाख तक होती है और दैनिक राजस्व संग्रह 10.5 लाख रुपये से अधिक होने का अनुमान है।

यह पहल ड्राइवरों की सुरक्षा को बढ़ाने और MBMC के सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को कुशलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से चलाने के लिए की गई है।

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