मुंबईकरों के लिए खुशखबरी! दक्षिण मुंबई में मेट्रो लाइन 11 का प्रस्ताव MMRCL ने राज्य सरकार को सौंपा

भायखला, भेंडीबाजार, नागपाड़ा होते हुए सीएसएमटी तक जाएगी प्रस्तावित अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन

मुंबईकरों के लिए खुशखबरी! दक्षिण मुंबई में मेट्रो लाइन 11 का प्रस्ताव MMRCL ने राज्य सरकार को सौंपा

मुंबई : मुंबई में मेट्रो नेटवर्क को और विस्तार देने की दिशा में एक अहम कदम उठाते हुए मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL) ने मेट्रो लाइन 11 के लिए महाराष्ट्र सरकार को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) सौंप दी है। यह लाइन 'ग्रीन लाइन' का विस्तार होगी, जो वडाला से शुरू होकर छत्रपती शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और गेटवे ऑफ इंडिया तक जाएगी।

इस 17.5 किमी लंबी प्रस्तावित अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन में 13 स्टेशन होंगे, जिनमें से आठ स्टेशन कट-एंड-कवर पद्धति से और बाकी पाँच स्टेशन न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (NATM) से बनाए जाएंगे। यह रूट नागपाड़ा, भायखला, भेंडीबाजार जैसे घनी आबादी वाले इलाकों से होकर गुजरेगा और दक्षिण मुंबई की कनेक्टिविटी को नया जीवन देगा।

इस मेट्रो लाइन के लिए अनीक–प्रतिक्षा नगर स्थित BEST बस डिपो को मेट्रो डिपो में परिवर्तित करने का प्रस्ताव है। 16 हेक्टेयर में फैले इस डिपो के कारण मेट्रो और बस सेवा के बीच बेहतरीन समन्वय स्थापित किया जा सकेगा। शुरुआत में छह-कोच वाली मेट्रो ट्रेनें चलाने की योजना है।

मेट्रो लाइन 11 का जंक्शन मेट्रो लाइन 4 (वडाला–ठाणे–कसारवडवली), एक्वा लाइन, मोनोरेल और उपनगरीय रेलवे नेटवर्क जैसे भायखला और CSMT स्टेशनों से होगा, जिससे यात्रियों को मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी मिलेगी।

एक वरिष्ठ MMRCL अधिकारी के अनुसार, यह प्रस्ताव फिलहाल राज्य के शहरी विकास विभाग (UDD) के पास समीक्षा के लिए भेजा गया है। UDD से मंजूरी मिलने के बाद इसे केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को अंतिम स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद पर्यावरणीय और अन्य आवश्यक मंजूरियाँ प्राप्त कर फंडिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

DPR के अनुसार, इस मेट्रो लाइन से 2031 तक रोजाना लगभग 5.8 लाख यात्री सफर करेंगे, जबकि 2041 तक यह संख्या बढ़कर 8.69 लाख तक पहुंच सकती है। परियोजना की निविदा, निर्माण और पूरा होने की विस्तृत समयसीमा को अंतिम मंजूरी के बाद घोषित किया जाएगा।

मुंबईकरों के लिए यह मेट्रो लाइन एक बड़ी राहत लेकर आने वाली है, खासकर दक्षिण मुंबई के लिए, जहाँ अब तक मेट्रो कनेक्टिविटी अपेक्षाकृत कम रही है।

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