भायंदर, 3 दिसंबर 2024:वेस्टर्न रेलवे द्वारा लोकप्रिय 8:24 सुबह भायंदर-चर्चगेट गैर-एसी लोकल ट्रेन को एसी सेवा में बदलने के फैसले के बाद यात्रीयों में रोष है। सोमवार को शिवसेना के स्थानीय नेताओं ने प्रभावित यात्रीयों के साथ स्टेशन पर प्रदर्शन किया।
यात्रीयों ने इस कदम पर नाराजगी जाहिर की, यह कहते हुए कि इससे उनकी दिनचर्या बाधित हो रही है और यात्रा की लागत भी बढ़ गई है। “सुबह की ट्रेन को एसी में बदलने से हमें अब इसे छोड़ना पड़ता है। यह अनुचित है और हमारे समय को बिगाड़ता है,” नियमित यात्री प्रकाश अलमोरा ने कहा।
एक अन्य यात्री गणेश प्रसाद पांडे ने इसे महंगा बताते हुए कहा, “एक गरीब आदमी 200 रुपये के पास के बजाय 2,600 रुपये का पास कैसे खरीद पाएगा?”
शिवसेना नेता विक्रम प्रताप सिंह और राजू गोयल सहित अन्य ने 8:24 सुबह गैर-एसी ट्रेन की बहाली की मांग की। “हम एसी ट्रेनों का विरोध नहीं कर रहे हैं, लेकिन हमारी नियमित सेवा को बहाल करने की अपील कर रहे हैं,” उन्होंने कहा और चेतावनी दी कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो प्रदर्शन तेज किया जाएगा।
27 नवंबर को वेस्टर्न रेलवे ने 13 नई एसी सेवाएं शुरू कीं, जिससे कार्यदिवसों में एसी ट्रेनों की संख्या 96 से बढ़कर 109 हो गई। अधिकारियों ने इस फैसले का बचाव करते हुए कहा कि पहले की विरार-चर्चगेट एसी ट्रेन में भायंदर पर भारी भीड़ थी।
“भी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए भीड़ प्रबंधन के लिए ट्रेन को एसी में बदला गया है,” एक वेस्टर्न रेलवे प्रवक्ता ने कहा। हालांकि, नेशनल रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी के पूर्व सदस्य शैलेश गोयल ने सुझाव दिया कि एसी और गैर-एसी ट्रेन सेवाओं के बीच बेहतर समय सारणी बनाकर सभी यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित की जा सकती है।
एसी लोकल का किराया प्रति किलोमीटर 84 पैसे है, जो बेस्ट गैर-एसी बस के 80 पैसे प्रति किलोमीटर के किराए के बराबर है और बेस्ट एसी बस के 1.13 रुपये प्रति किलोमीटर के किराए से सस्ता है।
प्रदर्शन जारी है क्योंकि यात्री और नेता अपनी शिकायतों के समाधान के लिए दबाव बना रहे हैं।
भायंदर यात्रीयों ने एसी लोकल ट्रेन के स्थान पर सामान्य ट्रेन की बहाली की मांग की
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