एमएसआरडीसी ने मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे पर 1 अप्रैल से टोल दरों में 20 प्रतिशत तक वृद्धि की घोषणा की, हालांकि निर्माण पूरा नहीं हुआ है

एमएसआरडीसी ने मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे पर 1 अप्रैल से टोल दरों में 20 प्रतिशत तक वृद्धि की घोषणा की, हालांकि निर्माण पूरा नहीं हुआ है

मुंबई: महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) ने मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाले हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि एक्सप्रेसवे पर 1 अप्रैल से टोल दरों में 20 प्रतिशत तक वृद्धि की घोषणा की है। जबकि एक्सप्रेसवे का पूरा खंड अभी जनता के लिए नहीं खोला गया है, मोटर चालकों को अब मौजूदा खंडों का उपयोग करने के लिए पहले से अधिक टोल का भुगतान करना पड़ेगा।

वर्तमान में, हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल दर प्रति किलोमीटर 1.73 रुपये, हल्के मोटर वाणिज्यिक वाहनों के लिए 2.79 रुपये, दो एक्सल वाले भारी वाहनों के लिए 5.85 रुपये, तीन एक्सल वाले भारी वाहनों के लिए 6.38 रुपये, भारी निर्माण उपकरण के लिए 9.18 रुपये और सात या अधिक एक्सल वाले बड़े वाहनों के लिए 11.17 रुपये है।

संशोधित टोल दरें
1 अप्रैल से इन दरों को संशोधित कर निम्नलिखित किया जाएगा:

  • हल्के मोटर वाहनों के लिए 2.06 रुपये
  • हल्के मोटर वाणिज्यिक वाहनों के लिए 3.32 रुपये
  • दो एक्सल वाले भारी वाहनों के लिए 6.97 रुपये
  • तीन एक्सल वाले भारी वाहनों के लिए 7.60 रुपये
  • भारी निर्माण उपकरण के लिए 10.93 रुपये
  • सात या अधिक एक्सल वाले बड़े वाहनों के लिए 13.30 रुपये

MSRDC के एक अधिकारी ने टोल वृद्धि की पुष्टि की है और कहा कि इस संबंध में एक सार्वजनिक सूचना पहले ही जारी की जा चुकी है। हालांकि, जब शेष 76 किलोमीटर एक्सप्रेसवे खंड की उद्घाटन तिथि के बारे में पूछा गया, तो अधिकारी ने केवल इतना कहा कि यह खंड तैयार है और जल्द ही खोला जाएगा।

एक्सप्रेसवे का चरणबद्ध उद्घाटन
समृद्धि एक्सप्रेसवे का उद्घाटन चरणबद्ध तरीके से किया गया है, जिसमें पहले चरण में नागपुर और शिरडी के बीच 520 किलोमीटर लंबा खंड 11 दिसंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खोला गया। दूसरे चरण में शिरडी से भरवीर तक 105 किलोमीटर का खंड 23 मई 2023 को तत्कालीन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा उद्घाटन किया गया। तीसरे चरण में भरवीर से इगतपुरी तक 25 किलोमीटर लंबा खंड 4 मार्च 2024 को बिना किसी औपचारिक राजनीतिक कार्यक्रम के खोला गया। अब केवल अंतिम 76 किलोमीटर का खंड अमाने से भिवंडी तक शेष है।

अमाने पर, एक्सप्रेसवे मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा, जो एक ओर जहां जवाहरलाल नेहरू पोर्ट से शुरू होकर गुजरात तक जाता है। अंतिम खंड के उद्घाटन तक, वाहनों को समृद्धि एक्सप्रेसवे और मुंबई-नासिक हाईवे के बीच एक अस्थायी मार्ग से यात्रा करने की अनुमति दी गई है।

इस एक्सप्रेसवे का निर्माण फरवरी 2019 में शुरू हुआ था और इसे 16 पैकेजों में विभाजित किया गया था। टोल संग्रह की योजना 40 वर्षों के लिए बनाई गई है, जिससे परियोजना को रखरखाव और ऋण चुकाने के लिए राजस्व प्राप्त हो सके।

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